बंद करे

मृदा स्वास्थ्य कार्ड, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन

स्थायी कृषि के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमएसए) के तहत मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन (एसएचएम) (डब्ल्यूईएफ, 1 अप्रैल 2014)
“सतत कृषि के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमएसए) 12 वीं योजना के दौरान कृषि को अधिक उत्पादक, टिकाऊ और जलवायु लचीला बनाने के उद्देश्य से लागू किया जाएगा; प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करने के लिए; व्यापक मिट्टी स्वास्थ्य प्रबंधन प्रथाओं को अपनाने के लिए; जल संसाधनों के उपयोग को अनुकूलित करने के लिए; इत्यादि। “मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन (एसएचएम) एनएमएसए के तहत सबसे महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों में से एक है। एचएचएम का लक्ष्य जैविक खाद और जैव उर्वरकों के संयोजन के साथ माध्यमिक और सूक्ष्म पोषक तत्वों सहित रासायनिक उर्वरकों के न्यायिक उपयोग के माध्यम से एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन (आईएनएम) को बढ़ावा देना है। मिट्टी के स्वास्थ्य और इसकी उत्पादकता में सुधार; मिट्टी की उर्वरता में सुधार के लिए किसानों को मिट्टी परीक्षण आधारित सिफारिशें प्रदान करने के लिए मिट्टी और उर्वरक परीक्षण सुविधाओं को सुदृढ़ बनाना; उर्वरक नियंत्रण आदेश, 1 9 85 के तहत उर्वरकों, जैव-उर्वरकों और कार्बनिक उर्वरकों की गुणवत्ता नियंत्रण आवश्यकताओं को सुनिश्चित करना; प्रशिक्षण और प्रदर्शन के माध्यम से मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला कर्मचारियों, विस्तार कर्मचारियों और किसानों के कौशल और ज्ञान का उन्नयन; कार्बनिक खेती प्रथाओं को बढ़ावा देना |

 

 

<<केंद्रीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड वेब पोर्टल के लिए यहां क्लिक करें> << कृषि विज्ञान केंद्र, शेखपुरा>> << बिहार मृदा स्वास्थ्य कार्ड के लिए यहां क्लिक करें >>

मृदा स्वास्थ्य डैशबोर्ड

डॉ नविन कुमार जिला पशुपालन पदाधिकारी, शेखपुरा पशुपालन विभाग 9431672103 dahosheikhpura@gmail.com
लाल चंद्र राम जिला कृषि पदाधिकारी, शेखपुरा जिला कृषि कार्यालय, शेखपुरा 9431818750 dao-she-bih-@nic.in
पशुपालन

पशुपालन का इतिहास वर्ष 1 9 11 से शुरू होता है। पहले यह कृषि विभाग का एक हिस्सा था, जहां से इसे 1 9 4 9 में अलग किया गया था। आज तक पशुपालन डेयरी सेक्टर से भी निपट रहा था, लेकिन वर्ष 1 9 85 में डेयरी विकास निदेशालय को अलग इकाई। तब से पशुपालन पशुपालन की एक अलग इकाई के तहत चलाया जाता है और पशु और संलग्नक से जुड़ा हुआ था। मछली संसाधन विभाग। अब इसमें मवेशी, बफेलो, सुअर, भेड़, बकरी और कुक्कुट को शामिल करने वाली गतिविधियां शामिल हैं।

अधिक जानकारी के लिए यहां दबाएं …

डेयरी

पशु के तहत & amp; मत्स्य संसाधन संसाधन विभाग, बिहार सरकार, राज्य सरकार ने अलग-अलग डेयरी विकास के लिए निदेशालय को डेयरी क्षेत्र में तेजी से विकास के लिए 01.04.1981 के संकल्प सं। 1119 के अनुसार मंजूरी दे दी है। तब से डेयरी विकास निदेशालय लागू हुआ। पहले दूध आयुक्त को निदेशालय के प्रमुख नियुक्त किया गया था। 1 9 85 में दूध आयुक्त का पद समाप्त कर दिया गया और निदेशक पद के बाद, डेयरी को निदेशालय के प्रमुख के रूप में स्वीकृत और नामित किया गया.

अधिक जानकारी के लिए यहां दबाएं …

मछली पालन

वर्ष 1 9 23 में, वित्त विभाग में मत्स्यपालन का एक अलग वर्ग बनाया गया था। मत्स्य पालन विस्तार कार्य किया गया था। 1 9 2 9 में, इस खंड को उद्योग विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया था। 1 9 36 में, उत्तर, दक्षिण और मध्य बिहार के काम को देखने के लिए तीन पद स्वीकृत किए गए थे। इस खंड को फिर से 1 9 56 में कृषि विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया था। उप-मंडल और जिला पदों को किसानों को गुणवत्ता वाले मछली के बीज प्रदान करने के लिए मंजूरी दे दी गई थी। 10 अक्टूबर 1 9 64 को, सरकार ने मत्स्यपालन के एक अलग निदेशालय को मंजूरी दे दी और पशु और संलग्नक से जुड़ा हुआ था। मछली संसाधन विभाग।

अधिक जानकारी के लिए यहां दबाएं …

<<राष्ट्रीय पशु रोग रिपोर्टिंग सिस्टम (एनएडीआरएस)>>

अपने नमूना को ट्रैक करें
अपने मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड मुद्रित करें
अतिरिक्त फसलों के लिए मिट्टी स्वास्थ्य कार्ड मुद्रित करें
फसलों के लिए उर्वरक खुराक
मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला का पता लगाएं
अंग्रेजी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
हिंदी में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
डाउनलोड

पर जाएँ: https://soilhealth.dac.gov.in

जिला कृषि कार्यालय, शेखपुरा

जिला कृषि कार्यालय, शेखपुरा -811105
स्थान : जिला कृषि कार्यालय, शेखपुरा | शहर : शेखपुरा | पिन कोड : 811105
फोन : 06341223304 | मोबाइल : 9431818750 | ईमेल : dao-she-bih[at]nic[dot]in