बंद करे

ऑनलाइन किसी भी सरकारी अस्पताल में ओपीडी अपॉइंटमेंट, प्रयोगशाला रिपोर्ट और रक्त उपलब्धता, आरसीएच पोर्टल

अब ओपीडी नियुक्ति प्राप्त करना, किसी भी सरकारी अस्पताल में प्रयोगशाला रिपोर्ट और रक्त उपलब्धता ऑनलाइन और आसान हो गई है।

<<ऑनलाइन हॉस्पिटल के ओपीडी में अपॉइंटमेंट >>

<<ऑनलाइन लैब रिपोर्ट>>

<<रक्त उपलब्धता>>

<<अस्पतालों की सूची>>

<< डैशबोर्ड रिपोर्ट्स>>

ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली (ओआरएस) आधार आधारित ऑनलाइन पंजीकरण और नियुक्ति प्रणाली के लिए देश भर के विभिन्न अस्पतालों को जोड़ने के लिए एक ढांचा है, जहां अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचएमआईएस) के माध्यम से काउंटर आधारित ओपीडी पंजीकरण और नियुक्ति प्रणाली को डिजिटलकृत किया गया है। एप्लिकेशन एनआईसी की क्लाउड सेवाओं पर होस्ट किया गया है। यूआईडीएआई के साथ रोगी का मोबाइल नंबर पंजीकृत होने पर पोर्टल आधार संख्या के ईकेवाईसी डेटा का उपयोग करके विभिन्न अस्पतालों के विभिन्न विभागों के साथ ऑनलाइन नियुक्तियों की सुविधा प्रदान करता है। और यदि यूआईडीएआई के साथ मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है तो यह रोगी का नाम उपयोग करता है। नए रोगी को नियुक्ति के साथ ही अद्वितीय स्वास्थ्य पहचान (यूएचआईडी) संख्या मिल जाएगी। यदि आधार संख्या पहले ही यूएचआईडी संख्या से जुड़ी हुई है, तो नियुक्ति संख्या दी जाएगी और यूएचआईडी वही रहेगा।

सरल नियुक्ति प्रक्रिया

अस्पताल की पहली यात्रा के लिए, डॉक्टर के साथ पंजीकरण और नियुक्ति सरल बना दी गई है। आपको बस इतना करना है कि आधार संख्या का उपयोग करके स्वयं को सत्यापित करें, अस्पताल और विभाग का चयन करें, नियुक्ति की तारीख चुनें और नियुक्ति के लिए एसएमएस प्राप्त करें।

अस्पताल बोर्डिंग पर

अस्पताल इस मंच पर आ सकते हैं और मरीजों द्वारा ऑनलाइन बुकिंग के लिए अपनी नियुक्ति स्लॉट प्रदान कर सकते हैं। यह प्रणाली अस्पतालों को आसानी से अपने पंजीकरण और नियुक्ति प्रक्रिया का प्रबंधन करने और मरीजों के प्रवाह की निगरानी करने में सुविधा प्रदान करती है।

डैशबोर्ड रिपोर्ट्स

अस्पतालों की कुल संख्या जिसके लिए नियुक्तियों को उनके विभागों के साथ वेब के माध्यम से लिया जा सकता है, जिनके लिए ऑनलाइन नियुक्तियां की जा सकती हैं, रिपोर्ट में देखी जा सकती है। इस पोर्टल के माध्यम से नियुक्ति लेने वाले नए और पुराने मरीजों के बारे में जानकारी दिखाते हुए विस्तृत रिपोर्ट देखी जा सकती है।

हेल्पडेस्क संख्या और ईमेल: कृपया ई-अस्पताल पर 24X7 समर्थन के लिए हमारे हेल्पडेस्क नंबर 91-785 9939 940 पर कॉल करें और eHospital@gov.in पर ई-अस्पताल आवेदन से संबंधित मुद्दों के लिए ईमेल भेजें।
<< ई-अस्पताल डैशबोर्ड >> << ई-अस्पताल के बारे में >>

<< प्रजनन और बाल स्वास्थ्य (आरसीएच) >>

संकेतक के रूप में प्रजनन बाल स्वास्थ्य (आरसीएच) रिपोर्ट पर डेटा प्राप्त करें: पारिवारिक योजना। इसमें फैमिली प्लानिंग पैरामीटर यानी इंट्रा यूटेरिन कंट्रासेप्टिव डिवाइस (आईयूसीडी सम्मिलन), ओरल पिल्ल यूजर, वेसेक्टॉमी और ट्यूबक्टोमी, स्टेरलाइजेशन इत्यादि से संबंधित प्रदर्शन शामिल है।
संकेतक के रूप में प्रजनन बाल स्वास्थ्य (आरसीएच) रिपोर्ट पर डेटा प्राप्त करें: टीकाकरण। इसमें टीकाकरण पैरामीटर्स यानी बैसिलस कैल्मेट गुरिन (बीसीजी), टेटनस टोक्सॉयड, डिप्थीरिया, पर्टुसिस और टेटनस (डीपीटी 3), डीटी या डीपीटी 5, मीसल्स, पोलियो (ओपीवी 3), विटामिन ए इत्यादि से संबंधित प्रदर्शन शामिल है।
संकेतक के रूप में प्रजनन बाल स्वास्थ्य (आरसीएच) रिपोर्ट पर डेटा प्राप्त करें: मातृ स्वास्थ्य। इसमें मातृ स्वास्थ्य मानकों से संबंधित प्रदर्शन शामिल है यानी एंटी नेटाल केयर (एएनसी), गृह वितरण, संस्थागत वितरण, गर्भवती महिलाएं 100 आईएफए (पोषण संबंधी एनीमिया के खिलाफ प्रोफिलैक्सिस) और टेटनस टीकाकरण इत्यादि।
भारत के रजिस्ट्रार जनरल (आरजीआई) के सहयोग से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने पूर्ववर्ती अधिकारित कार्य समूह राज्यों (बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश) में एक वार्षिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एएचएस) लॉन्च किया था। , उड़ीसा और राजस्थान और असम)। एएचएस विभिन्न मानकों पर जिलावार डेटा प्रदान करता है |
प्रसव के दौरान गर्भवती देखभाल एक महिला द्वारा प्राप्त स्वास्थ्य देखभाल है। प्रसवपूर्व देखभाल इतिहास के साथ शुरू होती है और उसके बाद महिला की परीक्षा होती है, जिसमें मूल रूप से रिकॉर्डिंग वजन और ऊंचाई, एनीमिया के लिए रक्त परीक्षण, रक्तचाप माप, नियमित पेट की परीक्षा आदि शामिल हैं। महिलाओं को आहार, नियमित पूर्व-प्रसवपूर्व जांच के लिए सलाह दी जाती है और परिवार नियोजन के लिए सलाह दी जाती है। किसी भी जटिलता के मामले में उचित उपचार के साथ टीटी और आईएफए टैबलेट के लिए उन्हें टीकाकरण भी प्रदान किया जाता है।
डॉ. मृगेंद्र प्रशाद सिविल सर्जन – जिला अस्पताल-शेखपुरा स्वास्थ्य 9934298248 06341-225031,223384 dhs.skhp@gmail.com
dhs_skhp@rediffmail.com

पर जाएँ: https://ors.gov.in/index.html

जिला अस्पताल-शेखपुरा

जिला अस्पताल शेखपुरा -811105
स्थान : जिला अस्पताल-शेखपुरा | शहर : शेखपुरा | पिन कोड : 811105
फोन : 06341225031 | मोबाइल : 9934298248 | ईमेल : dhs[dot]skhp[at]gmail[dot]com