बंद करे

अपनी भूमि से संबंधित – डीसीएलआर कोर्ट केस स्टेटस जानें

 

डी.सी.एल.आर /भूमि सुधार उपसमाहर्ता
जीएडी, बिहार 8544412392, 8084688771 dclrsheikhpura@gmail.com

डीसीएलआर कोर्ट केस स्टेटस जानने के लिए यहां क्लिक करें                 << ऑनलाइन महत्वपूर्ण रिपोर्ट >>             << कोर्ट्स – काउजलिस्ट >>

टोकन स्थिति
मामला स्थिति
कारण सूची
आदेश और निर्णय
बीएलडीआरए अधिनियम
बीएलडीआरए नियम
शुल्क
फाइलिंग प्रक्रिया

बिहार भूमि त्रिबुनल
बिहार लैंड ट्रिब्यूनल का गठन राज्य के रायतों के भूमि से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए किया गया है। बिहार राज्य में विभिन्न मंचों से पहले लंबित भूमि से संबंधित विवाद संख्या में भारी हैं और भूमि से संबंधित बड़ी संख्या में विवादों की लापरवाही के कारण सिविल कोर्ट समेत वर्तमान मशीनरी बोझ से अधिक है। भूमि पर अधिकार, शीर्षक और कब्जा बिहार राज्य में चल रहे विभिन्न भूमि कानूनों के तहत विनियमित किया जाता है। विभिन्न भूमि कानूनों के तहत विभिन्न मंचों को विवादों के फैसले के लिए प्रदान किया गया है। राज्य सरकार को निर्णय लेने वाली मशीनरी की बहुतायत और विवादों के निपटारे में देरी से उत्पन्न जटिलताओं का सामना करना पड़ रहा है। राज्य सरकार विभिन्न भूमि कानूनों के तहत विवादों के शीघ्र निपटान को सुनिश्चित करने का प्रयास करती है। एक आम निर्वाचन निकाय की अनुपस्थिति में, राज्य के लोगों को उनकी शिकायतों का निवारण करने में अनुचित कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

इस तरह के संशोधन के साथ बिहार भूमि सुधार (छत क्षेत्र का निर्धारण और अधिशेष भूमि अधिग्रहण) अधिनियम, 1 9 61 के अध्याय XIII के तहत एक ट्रिब्यूनल बनाने का जनादेश है और अधिकार क्षेत्र के इस तरह के विस्तार के साथ उपयुक्त माना जा सकता है। भारत के संविधान ने उचित विधायिका पर अनुच्छेद 323 बी के तहत क्षेत्राधिकार प्रदान किया है, कानून के अनुसार किसी भी विवाद, शिकायतों या अपराधों के संबंध में किसी भी विवाद, शिकायतों या अपराधों के संबंध में ट्राइब्यूनल द्वारा निर्णय या परीक्षण प्रदान करने के लिए, खंड (2) में उल्लिखित सभी या किसी भी मामले के संबंध में जिसके लिए इस तरह के विधायिका में कानून बनाने की शक्ति है। बड़े सार्वजनिक हित में और राज्य के लोगों के हित में, बिहार राज्य में भूमि के अनुरूप सभी विवादों के फैसले के लिए एक समेकित मंच बनाने के लिए उपयुक्त माना जाता है। विवादों के फैसले के लिए एक आम और एक समान मंच प्रदान करने के उद्देश्य से, पदानुक्रम में उच्चतम स्तर पर एक ट्रिब्यूनल बनाना आवश्यक है।

<< और जानने के लिए यहां क्लिक करें >>    

<< डाउनलोड 1 >>

<< डाउनलोड 2 >>

<< भूमि अधिग्रहण अधिसूचना >>

पर जाएँ: http://lrc.bih.nic.in/CISBLDRA/UserPage/CaseStatus.aspx

भूमि सुधार उपसमाहर्ता कार्यालय, समाहरणालय, शेखपुरा

भूमि सुधार उपसमाहर्ता कार्यालय, समाहरणालय, शेखपुरा -811105
स्थान : भूमि सुधार उपसमाहर्ता कार्यालय, समाहरणालय, शेखपुरा | शहर : शेखपुरा | पिन कोड : 811105
फोन : 06341224878 | मोबाइल : 8544412392