कृषि बाजार नेटवर्क – एगमार्कनेट

कृषि बाजार नेटवर्क के बारे में

शेखपुरा जिले में शेखपुरा नाम से एजीमार्कनेट पोर्टल पर एक बाजार है। देश के थोक बाजारों को इलेक्ट्रॉनिक कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए मार्च 2000 में लॉन्च किया गया यह ऑनलाइन बाजार मूल्य रिक्रोड सिस्टम। इसका उद्देश्य किसानों, व्यापारियों, नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों को बाजार की जानकारी एकत्रित करना, विश्लेषण करना और प्रसार करना है। इस योजना के तहत 3200 से अधिक बाजार शामिल हैं और 2700 से अधिक बाजार एग्मार्कमार्क पोर्टल पर डेटा रिपोर्ट कर रहे हैं। इस योजना के तहत 350 से अधिक वस्तुओं और 2000 किस्में शामिल हैं।

अधिक जानने के लिए कृपया पोर्टल पर जाएं: http://agmarknet.gov.in

राज्यवार रिपोर्ट
जिलावार रिपोर्ट
बाजारवार रिपोर्ट्स
बाजारवार रिपोर्ट (सभी जिलों)
निर्दिष्ट अवधि के लिए दैनिक बाजार आगमन और कीमतें रुझान
निर्दिष्ट अवधि के लिए दैनिक बाजार मूल्य रुझान

इस योजना को विपणन निदेशालय द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है & amp; राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) से तकनीकी सहायता के साथ निरीक्षण और राज्य कृषि विपणन बोर्ड / निदेशालयों और एपीएमसी के सहयोग से।
कृषि उत्पादन के लिए मूल्य और आगमन इत्यादि के बारे में बाजार जानकारी उचित उत्पादन और विपणन निर्णय लेने वाले किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। विपणन प्रणाली में परिचालन और मूल्य निर्धारण दक्षता दोनों हासिल करने के लिए पूर्ण और सटीक बाजार जानकारी का अस्तित्व और प्रसार महत्वपूर्ण है।

योजना का उद्देश्य:

तेजी से संग्रह के लिए एक राष्ट्रव्यापी बाजार सूचना नेटवर्क स्थापित करने के लिए
बाजार की जानकारी और उसके कुशल और समय पर उपयोग के लिए डेटा के बेहतर मूल्य प्रसार से संबंधित जानकारी के संग्रहण और प्रसार की सुविधा के लिए। किसानों द्वारा प्राप्ति और बाजार का उपयोग। इसमें शामिल होगा:
1.
बाजार से संबंधित जानकारी
2.
मूल्य संबंधित जानकारी
3.
बुनियादी ढांचा संबंधित जानकारी
4.
बाजार की आवश्यकता से संबंधित जानकारी
विस्तार के वाहन के रूप में आईटी का उपयोग करके कृषि विपणन में नई चुनौतियों का जवाब देने के लिए किसानों को संवेदनशील बनाने और उन्मुख करने के लिए।
क्षेत्रीय विशिष्ट किसानों को अपनी स्थानीय भाषा में पहुंचने के लिए नियमित प्रशिक्षण और विस्तार के माध्यम से कृषि विपणन में दक्षता में सुधार करना।
देश में अच्छे विपणन प्रथाओं का माहौल बनाने के लिए घास के स्तर पर किसानों और अन्य बाजार कार्यकर्ताओं के प्रसार के लिए बाजार की जानकारी उत्पन्न करने के लिए विपणन अनुसंधान के लिए सहायता प्रदान करना
सरकारी विभागों और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा लागू कृषि विपणन के संबंध में योजनाओं से संबंधित जानकारी। एक बार खेत के उत्पादन को मानकीकृत और लेबल किया जाता है, गुणवत्ता प्रमाणन द्वारा समर्थित, इसे सीधे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में स्पॉट एक्सचेंज पर बिक्री के लिए पेश किया जा सकता है।
एजीमार्कनेट पोर्टल कृषि विपणन से संबंधित विभिन्न संगठनों की वेबसाइटों का आकलन करने के लिए एक खिड़की के रूप में भी कार्य करता है। यह प्रमुख कृषि वस्तुओं के संबंध में महत्वपूर्ण बाजारों के लिए साप्ताहिक मूल्य प्रवृत्ति रिपोर्ट भी प्रदान करता है। यह महत्वपूर्ण वस्तुओं के लिए स्पॉट और भविष्य की कीमतें प्रदान करने के लिए ऑनलाइन एक्सचेंज पोर्टल से जुड़ा हुआ है। इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न कृषि वस्तुओं के अंतर्राष्ट्रीय मूल्य रुझान भी उपलब्ध हैं।

जिला स्तर कृषि अधिकारी

o जिला कृषि अधिकारी (डीएओ)

o सहायक निदेशक, बागवानी (एडीएच)

o उप निदेशक , निदेशक, मृदा संरक्षण (डीडीएससी)

o सहायक निदेशक, मृदा संरक्षण (एडीएससी)

o परियोजना निदेशक (एटीएमए)

कृष्मी पोर्टल में संपर्क खोजें

लाल बच्चन राम जिला कृषि पदाधिकारी, शेखपुरा जिला कृषि कार्यालय, शेखपुरा 9431818750 dao-she-bih-@nic.in

पर जाएँ: http://agmarknet.gov.in

जिला कृषि कार्यालय, शेखपुरा

जिला कृषि कार्यालय, जवाहर नवोदय स्कूल के नजदीक, वीआईपी रोड, शेखपुरा -811105
स्थान : जिला कृषि कार्यालय, शेखपुरा | शहर : शेखपुरा | पिन कोड : 811105
फोन : 06341223304 | मोबाइल : 9431818750 | ईमेल : dao-she-bih[at]nic[dot]in