कलेक्ट्रेट

जिला प्रशासन में जिलाधिकारी-सह-समाहर्ता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आईएएस के कैडर में कलेक्टर, जिला प्रमुख हैं। वह अपने अधिकार क्षेत्र में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करते हैं।वह मुख्य रूप से नियोजन और विकास, कानून और व्यवस्था, अनुसूचित क्षेत्र / एजेंसी क्षेत्रों, सामान्य चुनाव, हथियार लाइसेंस आदि विभाग देखते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी आधारित ई-गोवरेंस के लिए, प्रत्येक जिला कलेक्टरेट /समाहरणालय में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, भारत सरकार के तहत  जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी की सेवा प्रदान की जाती है । राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र स्वायत्त निकाय है, जो शीर्ष पैमाने के महानिदेशक द्वारा प्रमुख है और यह भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से संबंधित है । इसका मुख्यालय इलेक्ट्रॉनिक्स एवम सूचना प्रधोगिकी मंत्रालय, नई दिल्ली में और इसमें एक राज्य इकाई है जो राज्य सूचना विज्ञान पदाधिकारी की अध्यक्षता में राज्य राजधानी और जिला केंद्र में जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी के नेतृत्व में है । अधिक जानकारी के लिए क्लीक करे : https://www.nic.in/about-us/
यह केंद्र जिला में ई-गवर्नेंस के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के प्राइम सेंटर के रूप में कार्य करता है और जिला सूचना विज्ञान अधिकारी जिला में आईटी / ई-गवर्नेंस का प्रमुख है। वर्तमान में यह पोस्ट “सामान्य केंद्रीय सेवा, समूह-ए” से संबंधित है, जिस पर वैज्ञानिक-बी से वैज्ञानिक-ई को जिला के डीआईओ के रूप में तैनात किया जाता है । डीआईओ कार्य का मुख्य हिस्सा प्रारंभिकरण, कम्प्यूटरीकरण, वेबसाइट का ध्यान, निगरानी, ​​प्रशिक्षण, रिपोर्टिंग आदि, सभी ई-गवर्नेंस केंद्रीय परियोजनाओं जैसे हथियार लाइसेंस, भूमि पंजीकरण, उत्परिवर्तन, ड्राइविंग लाइसेंस, मोटर पंजीकरण, ई-कोर्ट और ई-जेल, एफआईआर प्रबंधन , एमजीएनएआरईजीए, ई-कामान-होमगार्ड, एनआईसीएनईटी, ई-लैबर्थी-पेंशन, एनएसपी-स्कॉलशिप, चुनाव से संबंधित सभी कार्य, आईटी प्रमुख आदि और  राज्य सरकार , केंद्र सरकार द्वारा सौंपा गया आईटी / ई-गवर्नेंस का कार्य ।

क्र० पदाधिकारी का नाम दूरभाष सं० , आई अस दी कोड – 091, एसटीडी कोड -06341 ई-मेल
आवास कार्यालय मोबाईल फैक्स
1 इनायत खान, आईएएस, जिला पदाधिकारी, शेखपुरा 06341- 223100 223041 9473191400 223001 dm-sheikhpura.bih@nic.in
2 आलोक राज, जीसीअस, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, शेखपुरा 6341-225096 8936037954 223001 alok.raj@nic.in, bihsei@nic.in
3 सत्य प्रकाश शर्मा, बीप्रसे,

अपर समाहर्ता, शेखपुरा

223580 224878 9473191401 adm-she-bih@nic.in
4 निरंजन झा, बीप्रसे,

उप विकास आयुक्त, शेखपुरा

223308 223304 9431818372 224903 ddc-sheikhpura-bih@nic.in

अतिरिक्त कलेक्टर जो बीएएस केडर से संबंधित है, जिले में विभिन्न अधिनियमों के तहत राजस्व प्रशासन चलाता है। उन्हें अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट के रूप में भी नामित किया गया है। वह मुख्य रूप से नागरिक आपूर्ति, भूमि मामलों, खानों और खनिजों, गांव के अधिकारियों आदि से संबंधित है।

जिला विकास आयुक्त, जो बीएएस कैडर से संबंधित है, विभिन्न विभागों से संबंधित विभिन्न विकास संबंधी गतिविधियों की देख-रेख करते हैं। प्रमुख विभागों में उनके द्वारा जिला चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, बीसी कल्याण, बीसी निगम, अक्षम कल्याण, आवास हैं।

विभागों के अतिरिक्त कलेक्टर (आपदा) जो बीएसी कैडर के अंतर्गत आता है, विभिन्न विभागों से संबंधित विभिन्न विकास संबंधी गतिविधियों की देखरेख करते हैं। उनके द्वारा देखे जाने वाले प्रमुख विभाग अलग-अलग विभाग और अन्य विभाग हैं।

जिला कलेक्टरेट का पता:
जिला कलेक्टरेट कार्यालय
शेखपुरा
पिन: 811105